सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सुपारी पत्रकारिता का नया स्टार्टअप : MOJO न्यूज़ पोर्टल


एक समय था जब जनता देश विदेश की खबरों के लिए पूरी तरह से अखबारों और न्यूज़ चैनल के भरोसे हुआ करती थी. उनको लगता था मीडिया हमें जो दिखा रहा है ,पढ़ा रहा है वो एक ध्रुव सत्य है. उसमें किसी भी प्रकार के विश्लेषण या तथ्यों को टटोलने की या सवाल खड़े करने की कोई आवश्यकता नहीं है .


नेताओ ने वर्षो तक इसी चीज़ का फायदा उठा कर अपने भ्रस्टाचार लूट को जनता से छुपाए रखा जिस मीडिया का कर्तव्य जनता को जागरूक करना था, उनको सत्य से अवगत कराना था, उनको उनके अधिकारों के बारे में बताना था, वो मीडिया इन नेताओं के साथ मिलकर उनके लूट घोटालों अनैतिक और असंवैधानिक कार्यो को न सिर्फ छुपाता रहा बल्कि उसमें हिस्सेदार भी हो गया और दशकों तक आम जनता को गुमराह करता रहा, और ये सब करने के एवज में उनको लूट में हिस्सेदारी, सत्ता में उच्च पद और अवार्ड से सम्मानित किया जाता रहा।


आज़ादी के 60 वर्षों बाद आज  राजनेताओं के बाद अगर  कोई सबसे ज्यादा भष्ट्र है तो वो मीडिया हैं, पर आज गनीमत इस बात की है सोशल मीडिया के उदय होने से मीडिया का अस्तित्व ही खतरे में आ गया है, जिन पत्रकारो और संपादकों को लगता था कि वो जो भी आ कर बोल देंगे टीवी के सामने कोई उनसे सवाल जवाब नहीं करेगा उनकी निष्ठा पे सवाल नहीं उठाएगा आज उस मुख्य धारा पत्रकारिता (main stream media) के लोग भयभीत है सोशल मीडिया से, क्योकि आज पूरी निर्भीकता से सोशल मीडिया इनको एक्सपोज़ कर रहा है।


ये सर्व विदित है तथ्य हैं कि MSM का निशाना हमेशा से बीजेपी आरएसएस और खासतौर से मोदी रहे है, और इनका यह एजेंडा नरेंद्र मोदी जी भांप गये थे, उन्हें इस बात का अहसास हो गया था मुख्य धारा की पत्रकारिता (MSM) अपनी एजेंडा पत्रकारिता के चलते बीजेपी को सत्ता तक पहुचाने में अड़चन खड़ी कर सकता है, तब उन्होंने 2014 लोकसभा के लिए जनता से संवाद करने, अपनी बातें जनता तक पहुचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
एक सुनियोजित रणनीति के तहत MSM की भ्रमित करने वाली खबरों को सोशल मीडिया के माध्यम से आइना दिखाना गया, देश के सामने उनकी खोखली दलीलों की पोल खोल के रख दी गयी। मीडिया की यह माफियागिरी खत्म करने के लिए बहुत से राष्ट्रवादियो ने फेसबुक ट्विटर और बाकी संचार माध्यमो का सहारा लेते हुए इन MSM पत्रकारो की दिग्भ्रमित करने वाली खबरों की पोल खोल डाली इनकी "एजेंडा पत्रकारिता" को जनता के सामने उजागर कर दिया, और इसके अगले डेढ़ से दो वर्षो में MSM की प्रासंगिकता ही खत्म हो गयी।

पर असली खेल यहाँ से शुरू होता है -

जिन तथाकथित पत्रकारो और मठाधीशों को लगता था कि उनकी निष्ठा और उनकी बात कभी किसी संदेह के घेरे में आ ही नहीं सकती वो भी धीरे धीरे समझने लग गए कि वो अब अपनी महत्ता खोते जा रहे है तो उन्होंने एक नया तंत्र खड़ा किया MOJO..

MOJO का अर्थ है मोबाइल जर्नलिज्म, इन लोगो ने पत्रकारो, भष्ट्र राजनेताओं और कॉर्पोरेट घरानों की मदद से the wire, Quint, Alt news जैसे दर्जनों न्यूज़ पोर्टल मार्केट में उतार दी, और ये दावा किया कि वो दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी हिन्दुओ के झूठ का पर्दाफाश करेंगे जबकि इनका मुख्य उद्देश्य जनता को खबर देना नहीं बल्कि दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी विचारधारा के लोगो के खिलाफ अपनी उसी नकारात्मक एजेंडा पत्रकारिता को दुबारा पुनर्जीवित करने का हैं जो मुख्य धारा मीडिया में अपनी प्रसांगिकता खो चुकी थी।


Alt न्यूज़ पोर्टल जो की कुछ माह पहले शुरू हुआ हैं जो यह दावा करता है कि वो राष्ट्रवादियो की पोल खोलता हैं उसके खुद के मालिक के राष्ट्र विरोधियो से कनेक्शन है, Alt न्यूज़ का मालिक प्रतीक सिन्हा है जो की स्वर्गीय मुकुल सिन्हा का पुत्र है, ये मुकुल सिन्हा वही व्यक्ति है जो जावेद शेख का वकील थे।


क्या आप जानते है जावेद शेख कौन है ?




जावेद शेख उन दुर्दांत आतंकियों में से एक जो 2004 में इशरत जहां के साथ एनकाउंटर में मारा गया था, वही इशरतजहां जिसको गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या करने के लिए आतंकियों ने भेजा था। मुकुल सिन्हा ने इसी आतंकी जावेद को निर्दोष बताते हुए नरेंद्र मोदी और पुलिस अधिकारियों को जेल भेजने की मांग की थी।
अब मुकुल के पुत्र प्रतीक ने जिम्मेदारी ली है Alt news के माध्यम से आतंकियों और देश विरोधियो को बचाने की और इस Alt न्यूज़ पोर्टल का प्रचार प्रसार करने का दायित्व उठाया है स्वयं रविश कुमार और कांग्रेस के नेता दिग्विजय शशि थरूर और बृजेश ने, क्योंकि इनका अंतिम एजेंडा है राष्ट्रवादी आवाज़ों को दबाना।


खुद को ईमानदार बताने वाले रविश कुमार जो की alt न्यूज़ को प्रोमोट करते है और राष्ट्रवादियो की पोल खोलने का दावा करते है वो एक बार भी अपने भाई के विषय में नहीं बोलेंगे जो की सेक्स रैकेट चलाने के जुर्म में जेल में बंद है, यहाँ तक की रविश कुमार की बहन भष्ट्राचार के आरोप में सरकारी नौकरी से निलंबित है, क्या रविश कुमार कभी जनता को यह बता पाएंगे कि प्रतीक सिन्हा के पिता कौन थे?


अब हम बात करते है न्यूज़ पोर्टल The Wire की जो की दक्षिणपन्थियों के खिलाफ सबसे ज्यादा मुखर रहा है। इसके मालिक है एमके वेणु, ये साहब राज्य सभा टीवी में काम करते थे और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के नज़दीकी रहे हैं। दुसरे  मालिक है सिद्धार्थ वर्धराजन ये भारत की नागरिकता त्याग कर अब अमेरिकी नागरिक बन गए और एंटी नेशनल का समर्थन करने के लिए जाने जाते, इनकी वामपंथी पत्नी नंदिनी सुंदर पर कोर्ट में एक आदिवासी की हत्या का केस भी चल रहा हैं। आपकी ज्यादा जानकारी के लिये हम बताते चलें कि ये सिद्धार्थ वही साहब है जिन्होंने भारतीय सेनाध्यक्ष की तुलना जनरल डायर से की थी जो की जलियावाला बाग़ नरसंहार को अंजाम देने वाला व्यक्ति था।



इसी तरह से NDTV की पूर्व सम्पादक बरखा दत्त ने MoJo नाम के एक पोर्टल की शुरुआत नोमान सिद्दकी के साथ मिलकर की हैं, कहा जा रहा है कि सिद्दकी ने Mojo में काफी निवेश कर रखा है, ये सिद्दकी वही व्यक्ति है जो अफ़ज़ल गुरु को रिहा और मोदी जी को फांसी पर लटकाने की बात करता रहा हैं।

कुछ पत्रकार इन राष्ट्र विरोधी ताकतों का समर्थन करते करते स्वयं राष्ट्रविरोधी हो गए है, ये आतंकियों के लिए भटके हुए नौजवान और मासूम जैसे शब्दों का प्रयोग करते है और उनको राष्ट्रीय चैनल पर बैठा कर इंटरव्यू तक करते है टीवी पर और अपने एजेंडे को आगे बढ़ाते है, इन एजेंडा पत्रकारो को सबसे बड़ा खतरा उन राष्ट्रवादियो से है जो ट्विटर फेसबुक जैसे माध्यमो से इनकी पोल खोल दे रहे हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट का लिंक फेसबुक, ट्विटर , व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स पर जरूर शेयर करे।


सोर्स- पोस्टकार्ड न्यूज़





टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जानिए कैसे एससी-एसटी एक्ट कानून की आड़ में हो रहा मानवाधिकारो का हनन

सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी एक्ट पर दिए गए फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने भारत बंद बुला कर पूरे देश भर में हिंसक प्रदर्शन किया जिसमें दर्जन भर लोगो की जान गई और सरकार की अरबों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ। अब सवाल ये उठता है कि आखिर एससी/एसटी ऐक्ट को लेकर पूरा विवाद है  क्या जिस पर इतना बवाल मचा है, चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.. अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम,(The Scheduled Castes and Tribes (Prevention of Atrocities) Act, 1989 ) को 11 सितम्बर 1989 में भारतीय संसद द्वारा पारित किया था, जिसे 30 जनवरी 1990 से सारे भारत ( जम्मू-कश्मीर को छोड़कर) में लागू किया गया। यह अधिनियम उस प्रत्येक व्यक्ति पर लागू होता हैं जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति का सदस्य नही हैं तथा वह व्यक्ति इस वर्ग के सदस्यों का उत्पीड़न करता हैं। इस अधिनियम मे 5 अध्याय एवं 23 धाराएं हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को महाराष्ट्र के एक मामले को लेकर एससी एसटी एक्ट में नई गाइडलाइन जारी की थी, जिस

Selective Journalism का पर्दाफाश

लोकतंत्र के चार स्तंभ होते हैं कार्यपालिका, न्यायपालिका, विधायिका और मीडिया जो इस देश को लोकतान्त्रिक तरीके से चलाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। कार्यपालिका जवाबदेह होती है विधायिका और जनता के प्रति और साथ ही दोनों न्यायपालिका के प्रति भी जवाबदेह होते है। इन तीनो की जवाबदेही भारतीय संविधान के हिसाब से तय है, बस मीडिया के लिए कोई कानून नहीं है, अगर है तो इतने मज़बूत नहीं की जरूरत पड़ने पर लगाम लगाईं जा सकें। 90 के दशक तक हमारे देश में सिर्फ प्रिंट मीडिया था, फिर आया सेटेलाइट टेलीविजन का दौर, मनोरंजन खेलकूद मूवी और न्यूज़ चैनल की बाढ़ आ गयी. आज  देश में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनल को मिला के कुल 400 से अधिक न्यूज़ चैनल मौजूद है जो टीवी के माध्यम से 24 ×7 आपके ड्राइंग रूम और बैडरूम तक पहुँच रहे हैं। आपको याद होगा की स्कूल में हम सब ने एक निबन्ध पढ़ा था "विज्ञान के चमत्कार" ...चमत्कार बताते बताते आखिर में विज्ञान के अभिशाप भी बताए जाते है. ठीक उसी प्रकार जनता को संपूर्ण जगत की जानकारी देने और उन्हें जागरूक करने के साथ साथ मीडिया लोगो में डर भय अविश्वास और ख़ास विचारधार

सुशासन का खोखलापन, बिहार में प्रताड़ित होते ईमानदार अधिकारी

" सच्चाई और ईमानदारी के पथ पर चलने वाले लोगो को अक्सर ठोकरे खाने को मिलती है , अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है लेकिन अंत में जीत उन्ही की होती है। " यह वह ज्ञान है जो वास्तविक दुनिया में कम और किताबो में ज्यादा दिखता है, लोगो मुँह से बोलते जरूर है लेकिन वास्तविक तौर पर चरित्र में इसका अनुसरण करने वाले कम ही दिखते है। बिहार में ईमानदार अफसर वरदान की तरह होते हैं, आम जनता में हीरो यही होते है क्योकि यहाँ नेताओ का काम सदियों से लोगो को बस लूटना रहा है और उनसे बिहार की आम जनता को वैसे भी कोई उम्मीद नहीं रहती। आम जनता हो या एक ईमानदार अफसर, दोनों का जीवन बिहार में हर तरह से संघर्षपूर्ण रहता है। उनको परेशान करने वाले बस अपराधी ही नहीं बल्कि स्थानीय नेता और विभागीय अधिकारी भी होते है। गरीबी, पिछड़ापन और आपराधिक प्रवृत्ति लोगो द्वारा जनता का उत्पीड़न आपको हर तरफ देखने को मिल जायेगा। हालात ऐसे हैं कि लोग यहाँ थाने से बाहर अपने विवाद सुलझाने के लिए इन छुटभैये गुंडों को पैसे देते हैं जो जज बनकर लोगो का मामला सुलझाते है, क्योकि वो दरोगा के रिश्वतख